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पंचांग एकरूपता समग्र भारत वर्ष

 

पंचांग एकरूपता समग्र भारत वर्ष

क्वांटम गणित : एक मात्र समाधान वैदिक पंचांग 

हिन्दू धर्म श्रेष्ठतम प्रत्यक्ष वैज्ञानिकता पर आधारित है, क्योकि प्रत्येक व्रत / पर्व ग्रहों की विशिष्ट स्थिति होने पर ही मनाया जाता है.अनादी काल में विज्ञानं उच्चकोटि का स्थापित था A कालांतर में ज्ञान विलुप्त होता गया A पूर्वकाल मे प्रज्ञा चक्षु.. से ग्रह की स्थिति ज्ञात होती थी ,  तो गणना की आवश्यकता या ओचित्य का कोई प्रश्न ही नहीं शेष रहता है A जब प्रत्यक्ष आप हमें दृष्टि गोचर हो रहे है ,तो गणना कर हम यह कहे की अभी आप हमारी गणना के अनुसार २२ दिन  पश्चात् आयेंगे.क्या इसका कोई ओचित्य है? नहीं..कदापि नहीं A वेद ,प्राण जिस कार्य के लिए निर्देश दे रहे वह स्नान ,दान,श्राद्ध आदि भी वैदिक आधार पर ही किया जाना नियम ,न्याय संगत है A

वेदज्ञ शंकराचार्य जी ने 123 वर्ष पूर्व लिखित प्रमाण स्वीकार किया था A आज भी उनके द्वारा स्वीकार है ,इतना ही नहीं खगोल विज्ञानं ,वेद ,आदि के प्रमाण भी है . स्नान दान की संक्रांति 21-22 दिसंबर ही सिद्ध करते  है A

दिसंबर  माह ही मकर संक्रांति का माह है ,इसका प्रमाण यह हिन्दू धर्म के ग्रंथो वेद, पुराण, ज्योतिष गणना के उद्भट मनीषी, गणना के ग्रन्थ -सूर्य सिद्धांत आदि के साथ 2 ,स्वतंत्रता के पश्चात् प्रथम प्रधान मंत्री स्व.  जवाहर लाल नेहरु द्वारा गठित  पंचांग शुद्धिकरण समिति आदि अनेक ग्रंथो के उपलव्ध हैं A इनसे भी बड़ा अकाट्य प्रमाण प्रत्यक्ष दृक खगोलीय विज्ञानं भी है A.

         क्या अनेक अकाट्य प्रमाणों के प्रकाश को अस्वीकार कर हम जनवरी में मकर संक्रांति पर्व ,वास्तविक पर्व के 23-24 दिन बाद मान्य कर अपने आपको छलने का पाप नहीं  कर रहे हैं ? हम दान ,पुण्य ,श्रद्धा ,आस्था ,समय. आदि का अपव्यय या निरर्थक कार्य नहीं कर रहे ? आप स्वयं निर्णय करिए प्रस्तुत है अकाट्य प्रमाण संक्षिप्त में -

 

क्या 14&15 edj ladzkfr ,oa इस पर आधरित निर्धारण , क्या शुद्ध हैं ? &

*vkpk;Z ojkgfefgja ,fo".kq rFkk f'ko iqjk.k vuqlkj edj ladzkfr rFkk mRrjk;.k ,d gh le; esa izkjaHk gskrk gSA

*D;k धर्मावyafc;ks dks /keZ ij J)k fo'okl] vkLFkk j[kus okyks dks f'koiqjk.k dh ckrs ugh ekuuk pkfg,A

*izR;{krk Hkh nf{k.kk;u] mRrjk;.k lw;Z ds 90 ls edj vFkkZr u{k= lewg esa izos'k ladze.k dky gSA
                  2- edj js[kk i`Foh ls lacaf/kr izR;{kA

                  3-  mRrjk;.k] lcls NksVk fnu] oSfnd ril ekg] ek?k ekg] f'kf'kj _rq dk izkjaHk bl le; ls gksrk gSA

*lw;Z edj jkf'k -os/k 'kkyk ls izR;{k n`';eku gksrk gSA ;g fLFkfr 21-22 fnlacj gS u fd 14/-15 जनवरी tSlk fd iapkx @ dsysaMj esa izdkf'kr होता gSA Li"V fn[kus ds ckn भी क्या fdlh dqrZd  'kadk dq'kadk dk LFkku रह जाता  है SA

30 va'k ds T;kferh; dks jkf'k dgrs gSA va'k iwjs djus ij lw;Z vkxkeh jkf'k 270-300 Hkkx esa izos'k edj ladzkfrA

;tqosZn 13@25 e/kq'p ek/ko'p] oSfnd ekg fu/kkZj.k dh mis{kk mfpr ugh gSA

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 *vFkZoosn -u{k= lw;Z fl)kar ekuk 'yksd 10 - edj lqdzkars "kMeklk mrjk;.keA ddkZnsLrq rFkSo p "k.keklk nf{k.kk;.keA

*22 fnlEcj dks lw;Z mrjk;.k lksfyfLVl Ms lEiw.kZ fo'o esa euk;k tkrkA

22 ekpZ es"k ladzkfr lk;u es"k ladzkfr eklA lk;u ekl dh lkSj ekl gSA

es"k rqyk] संक्रांति fnu jkf= 30 30 ?kVhA rqyk es"k xrs lw;Z jkf= fnus rnkA

ladzkfr dks oSfnd egRo D;ks\ 14&15 tuojh edj ladzkfr =qfV dSlh ?

*- edj ladzkfr & lw;Z dh ije nf{k.k dzkafr ds ifj.kkeLo#i i`Foh ds mRrjh xksyk/kZ esa fnueku lokZf/kd NksVk gksxkA ddZ ladzkfr lw;Z dh ije mRrjdzkafr ds dkj.k i`Foh ij mRrjh xksyk/kZ esa lokZf/kd cMh vof/k  dk fnueku gksxkA ;s dzkafr lw;Z 270 ;k 190 ds chrus ds lkFk laHkoA

ek/k ekl & f'kf'kj _rq mRrjk;.k izkjaHkA Jko.k ekl o"kkZ _rq fnf'kuk;u izkjaHk oSfnd er ls ;s uHk] ri] ekl dh ladzkfr gSA ijarq jkf'k;ksa ds euxa<r dfYir eku ls edj o ddZ ladzkfr ds #i esa izpfyrA

यदि edj ladzkfr tuojh esa xf.kr]एवं  'kkL=h; fl)karks ij iw.kZr xyr gSA tc ;g gh =qfViw.kZ gS rks vU; u{k= ozr vkfn Hkh =qfViw.kZ gS okLrfod fnu gS ugh tks iapkxks के vf/kdka'k esa fn[kk;k tkrk gSA

vFkoZosn (Hkkjr esa fp=k u{k= ij vk/kkfjr x.kuk ekU; gSA mRrjk;.k] nf{k.kk;u edj o ddZ js[kk ;k ladzkfr ij vk/kkfjr gSA NksVk fnu ;k cMh jkrs ;k leku fnu jkr lw;Z dh fLFkfr ij gh gSAbl vk/kkj ij gh iapkx dsys.Mj cukus ds funsZ'k @ ys[k @ okD; oSfnd vuqikyu gSA

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*[kxksyon fryd }kjk 'kdlaor 1800 esa bldks Li"V Hkh fd;k x;k FkkA osn o [kxksy foKku ds Kku ds vHkko esa xyr iapkx izdkf'kr gS A

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tks Li"V gS n`'; tks izR;{k gS mls dSls vLohdkj dj ldrs gS\ tc ;a= @ midj.k ugah gks rks x.kuk dk vk/kkj Hkh rkRdkyhu Fkk tks ml le; 'kq) Fkk

19@7) 28 u{k= mYysf[kr gSA ;tqosZn 13@25 esa _rq ekl vkfn dk fooj.k miyC/k gSA

iapkx 'kqf)dj.kh dh (iwoZ iz/kkuea=h Lo Jh usg# th ds le;) ,d lfefr cuh Fkh 1952Aउसका निर्णय अवलोकन हो – कितनी बड़ी बिडम्बना है कि,अशुद्ध गणना पर आधरित जनवरी में मकर संक्रांति के प्रचलन को खगोल वैज्ञानिको एवं पंचांग गणनाकार श्री लहरी से सुसज्जित समिति की अनुशंशा, तत्कालीन शाशन( संभवत मनोबल या आत्मविश्वास के अभाव में या जन विरोध के भय से) लागु करने का साहस नहीं कर सका .|

Requeating-To save Hindu vaidik sanskruti and culture & Uniformity ( Vrat tyohar) .

The Committee's Report was submitted to CSIR in 1955 and the Government,

in accepting the recomendations of the Committee, decided that 'a unified National Calendar' (the Saka Calendar) be adopted for use with effect from 21 March 1956 A.D., i.e., 1 Chaitra 1878 Saka. The Report of the Calendar Reform .

Committee was published by CSIR in 1955.

The title page of the Report, Jawaharlal Nehru's message, 
and Saha & Lahiri 's preface have also been included in the present volume. 
The Indian calendars put up by 
almanac-makers commit the violation of the following 
principles of science :
A-fallen back by about 23 days in our solar calendar. 
The lunar calendar, being pegged on to the Siddhantic 
solar calendar, has also gone out of seasons by about 
the same period, and consequently religious festivals 
are not being observed in the seasons originally 
intended. 
 
The solar (saura) month for the religious calendar 
 
Although the Committee considers that the solar 
year to which the religious lunar calendar is to be 
pegged on should also start from the V. E. day, it felt 
that the change would be too violent ; with a view 
to avoiding any such great changes in the present day 
religious observances, it has been considered expedient 
not to introduce for sometime to come any discon- 
tinuity in this system, but only to stop further -increase 
of the present error. 
              B -   The solar year for the religious calendar with Vaisakha as its first taura month should   The lengths of such months, which are also fractional, are stated below, 
giving the lengths according to the Surya Siddhanta 
calculations compared with the corresponding modern 
values. 
 
The Committee has proposed that the luni-solar 
calendar should no longer be used for civil purposes 
in any part of India. In its place the unified solar 
calendar proposed by the Committee should be used 
uniformly in all parts of India irrespective of whether 
the luni-solar or solar calendar is in vogue in any 
particular part of the country. 
C -The sun is the sole arbiter of the seasons. 
 
Hence the definitions of seasons as given by the ancient 
astronomers, whether Western and Indian, which base them 
on the cardinal days of the year, are the only correct 
definitions. A system which deviates from this practice is 
wrong. 
 
The majority of the Indian calendar makers have not, 
however, followed this definition. The reason is more 
psychological than scientific. For along with astronomy, 
there has been also a growth of astrology which has fixed 
up its canons on the basis of a fixed zodiac commonly known 
as the Nirayana system. The effect of this will be clear 
from the following example. 
 
The winter season (ki&ira) begins on the winter solstice- 
day which date is also marked in all the Siddhdntas by 
sun's entry (safnkranti) into Makara. This event occurs on 
the 22nd December. But the Indian calendar makers, 
following the nirayana system, state that the Makara 
Sankranti happens not on the 22nd December but on the 
14th January and the winter season also begins on that 
date. 
Similar is the case with other seasons also. The result 
is that there is a* clear difference of 23 days in the reckoning 
of seasons. The later Hindu savants tried to reconcile the 
two points of view by adopting a theory of trepidation, 
which after Newton's explanation of precession, has been 
definitely shown to be false. It is therefore absolutely 
wrong to stick to the nirayana system. 
D-we must not hanker after nirayana system 
for the purposes of our religious and other rites. We must 
accept sayana and our religious and other rites should be 
performed in accordance with the say ana .system". 
              E-It is not generally known that another great man who 
probably felt that the nirayaria system gave us wrong 
seasons, was Pandit Ishwar Chandra Vidyasagar. We 
learn from his biography that he had a course in Indian 
astronomy while he was a student of the Sanskrit College, 
Calcutta about 1840. Before him, the Vasanta r Spring 
insisted of the months Madhu and Madhava, i.e., Caitra 
and Vai&akha, as in other parts of India. But from 1850, 
Vidyasagar began to bring out text books in Bengali in 
which he retarded the seasons by a month, e.g., he said that 
the spring consists of Phalguna and Caitra, and no one 
questioned it. 
So in Bengal, as far as popular notion goes, 
Vasanta season starts on Feb. 12, while in other parts it 
starts on March 14, a month later, while the correct 
astronomical date according to Hindu Siddhantas is Feb. 19. 
Bengal thus commits a negative mistake of 7 days while 
other parts of India has a positive mistake of 23 days. 
 

;s =qfV;ka D;ks gS\

mRrjk;.k nf{k.kk;u D;k gS\

v;u vFkkZr iFk & mRrjk;.k oSfnd dky esa mrjk;.k -/kfu"B u{k= ds izkjaHk fcUnq ls gksrk FkkA blds i'pkr v'ys"kk e/; ls cjkgfefgj ds le; esa lw;Z dk edj esa izos'k gS-mrjk;.k A

xzgks dh nwjh dks va'kks esa ekiuk izkjaHk gqvkA

'kqDy izfrink gh pkanzekl dh izFke frfFk d`".k i{k dh izfrink ughA

_X ds 10@85@12 uoka] uoksHkofr tk;ekuks dykRed o`f) ds paiz dk ys[k gSa o"kZ x.kuk 'kqDykfn ls rks ekl x.kuk d`".kkfn ls D;ks ? D;k vk/kkj ?ys- ck 2@2@31 iwoZ i{k nsokRo l`t;Ur vij i{kkekUolqiA

30 va'k ds T;kferh; dks jkf'k dgrs gSA va'k iwjs djus ij lw;Z vkxkeh jkf'k 270-300 Hkkx esa izos'k edj ladzkfrA

 *vFkZoosn -u{k= lw;Z fl)kar 'yksd 10 - edj lqdzkars "kMeklk mrjk;.keA ddkZnsLrq rFkSo p "k.keklk nf{k.kk;.keA (मकर से छह माह उत्तरायण एवं कर्क संक्रांति से दक्षिणायन प्रारंभ होता हैA.)

21]22 fnlEcj edj ladzkafr fo’ks"k [kxksfy; ¼n`’; @ izR;{k½ ?kVuk dze D;k gSA

1- i`Foh ds nf{k.kh xksyk/kZ ds lw;Z dh vkSj vf/kdre >qdko 2- lw;Z ekasxkka’k 27 va’k ij ijedzkafr 3- vRrjh xksyk/kZ esa lokZf/kd NksVk fnu lokZf/kd c<+h jkf= 4- Hkwe/; js[kk ij 'kadq Nk;k mRrj fn’kk esa  cM+h 5+- f’kf’kj _rq izkjaHk 6- osSfnu riL; ekg izkjaHk 7- izFke 'kqDy izfrink ls ek?k 'kqDy ekg dk vkjaHk

     blds fo:) 14]15 tuojh dks fdlh Hkh izdkj dh dksbZ mYys[kuh; [kxksyh; ?kVuk ughaA

fgUnq /keZ dk izk.k vfLrRo vk/kkj osn gSA  vr% osn iqjk.k ds opuksa dk mYYk?ku dj 14 tuojh edj ladzkafr ioZ euk dj /keZ dk mYya?ku ;k /keZ ds fo:) vkpj.k djsaxsA

     संक्रांति से व्रत ,पर्व प्रभावित-v;u] _rq]ekg]ozr vkfn dk fu/kkZj.k ij fd;k tkrk gSA tc edj ladzakfr dh mRrjk;.k ds fnu ugh ¼ 21&22 fnlEcj½ gksxh rks mlds vk/kkj ij yxHkx 23&24 fnu lHkh ozr ,oa ioZ dh x.kuk xyr gksxhA

      Hkkjr ds vusd xzg x.kuk fo’ks"kKksa us le;&2 ij xyr izpfyr v’kq) /keZ O;OLFkk ds fo"k; esa fy[kk] crk;k rkRdkyhu 'kadjkpk;Z us Hkh Lohdkj fd;kA vkt Hkh osnK ew/kZU; fo)ku 'kadjkpk;Z lk;u ladzkafr ds i{kgk gSA xzg x.kuk xzg x.kuk fo’k"kK M+kWa0 jfgeky izlkn frokjh fogkj Lokeh czgkuan ljLorh] iafMr ewy panz ofj"B ¼ 'kkL=h ¼gkjh.kk½ Jh 'kadkj yky 'kekZ ¼ t;iqj ½ MkW0 fpUe; iaM; ¼ dqyifr  nso ladzakfr fo|ky;½

edj ladzkafr dks lw;Z dh ije nf{k.k dzkafUr ds dkj.k i`Foh ds m0 xksyk)Z esa fnueku y?kqre ,oa jkf=eku nh?kZre gksrk gSA tcfd ddZ ladzkafUr dks lw;Z dh ije mRrj dzkfUr ds dkj.k i`Foh ds m0 xksyk)Z esa fnueku nh?kZre vFkok jkf=eku y?kqre gksrk gSA

mRrjk;.k vkSj nf{k.kk;u ? ek?k ekl& f’kf’kj _rq mRrjk;.k vkSj Jko.k ekl o"kkZ _rq & nf{k.kk;u ds vkjEHk fnu gSA pwafd mRrjk;.k vkSj nf{k.kk;u ijedzkafUr tfur ?kVuk,sa gSA tksfd lw;Z ds 270 vFkok 90 va’k ¼ Hkksxka’k½ chrrs gh laHko gSA okLro esa rks ;s fnu uHkl ,oa ri% ekl dh ladzkafUr;ksa ds uke ls tkus x;s gSA

     olUr lEikr ;k oS’kk[k ladzkafUr oS’kk[kh ds fnu vFkok 'kjn lEikr 'kjn dkfrZd ladzkafr ds fnu lw;Z dh 'kwU; dzkfUr ij gh laEHko gSA vLrq bl fnu lw;Z dk Hkksxka’k 0 vFkok 180 va’k gksuk vko’; gS jkf’k;ksa ds dfYir eku ds vuqlkj ;s gh fnu es"k vFkok rqyk ladzkafr ds uke ls KkRkO; gSA

xf.krh; rkSj ij ,d 'kq) iapkax dh x.kuk ds vuqlkj olUr lEikr ;k oS’kk[kh ds fnu lw;Z dk 'kqU; Hkksxka’k] 'kqU; dzkafUr o 'kwU; fo"kqok’k ,d lkFk gksuk vko’;d gSA vU;Fkk fLFkfr esa rFkkdfFkr iapkax Hkzked vFkok v’kq) gh dgs tk ldrs gSA

lafo/kku vf/kdkj शुद्द गणितीय पंचांग

gekjs ns’k dk lafo/kku O;fDr dks vius fo’okl ds vuqlkj vkPkj.k dk vf/kdkj nsrk gS pkgs og vU/kfo’okl gh D;ks u gks ijUrq 'kklu dks vU/kfo’okl rFkk voSKkfud ds izlkj dk vf/kdkj ugha nsrk gSA

 *भारतके शीर्ष oSKkfud egkefge jk"Vªifr th dks सादर कर्तव्यनिष्ठ हो कर देश हित में अवगत कराये कि, lq;Z 14 tuojh dks lksyfLVl Iokb.V ij vkrk gS vkSj ge lksyfLVl Iokb.V  dks fp=k ds lEeq[k fcUnq ls ukirs gSA og gekjh edj ladzkfUr gksrh gS A

Hkkjr dh orZeku fuj;u iapkx O;oLFkk lEiq.kZ fgUnq lekt T;kfrf"k oxZ rFkk ns’k dh izcq) iurk ds fy;s vieku tud gS ;g O;oLFkk jk"Vª dh izcq)rk ij dyad ds leku iz’ufpg vafdr dj jgh gS A

iwT;ikn vkpk;Z Jh czgkkuUn ljLorh

 Izkfl) iqLrd T;ksfr"k foods ds ys[kd iwT;ikn vkpk;Z Jh czgkkuUn ljLorh dk dguk gS fd fdUrq vkt ge 22 fnLkEcj dks edj ladzfUr dk ioZ ugha eukrs gSA ;fn ge bldks ugha le>sxsa vkSj ugh lq/kjsaxsa rks Hkfo"; esa ,slk Hkh le; vk;sxk fd lq;Z nf{k.k dh vkSj py jgk gksxk vkSj ge mRrjk;.k le> dj gh ioZ euk jgsa gksaxsaA

     Jh Jh O;adVs’k dsrdj] [kxkSfydh fo’ks"kK (T;ksfrZxf.kre~ ds f}rh; ifjPNsn esa )

vxzs;nk n`Xxf.kUrja L;krPNuS% 'kuSLpksifpra rnk oSA

rr~dkj.kkfu dze’kks fopk;Z xzUFkkUizfr"Bk% ifj’kks/k;s;q%AA

          vFkkZr iapkaxh; xf.krksa dk n`Dd fl) vFkok os/k fl) lkE; esa gksuk vrho vko’;d gS D;ksafd xf.kd ds lgh gksus dh n`’;eku gh ifgpku gSA vLrq ;fn os/kfl) ,oa xf.krkxr fLFkfr;kas esa varj c<+rk tk jgk gks rks ml varj dk fopkj djrs gq;s xzUFkksa dk la’kks/ku vko’;d gSSAO;adVs’k dsrdj tSls [kxkSfydh ds fo’ks"kK lko/kku dj jgs gSA ijedzkfUr dk izHkko mRrj xksy esa nh?kZre jkf= vkSj y?kqre fnol ds :Ik esa izHkkfor gSA vLrq jkf= cM+h gks 22 fnlEcj dks vkSj edj ladzkfUr fdlh vU; fnu rks ;g folaxfr v’kkL=h; gSA xf.kr ,oa n`Ddflf) ds lkE; esa ugha gSA

Jh ohlk th j?kqukFk ysys * txn~xq: 'kadjkpk;Z Jh ds eBkns’k-

123 o"kZ iwoZ bUnkSj ds 'kld Jh rqdks th jko gksYdj ds ek/;e ls Jh ohlk th j?kqukFk ysys,vius nzDd rqY; vk/kkj ij xf.kr fd;s iapkax dks ysdj }kjdk ihBk/kkh’oj egkjkt ds ikl x;s vkSj muls mu fnuksa ds izpfyr xzgyk?koh;] iVo/kZuh ,oa ckiwnsodzr iapkaxks ds lkis{k vius nzDdrqY; iapkax dk ijh{k.k dj viuk fu.kZ; nsus dk vuqjks/k fd;kA

izLrqr gS egkjkt Jh dk ogh fu.kZ; vFkkZr~ eBkns’kA lHkh ftKklq tuksa dks bl eBkns’k dks ns[kuk vkSj le>uk pkfg;sA txn~xq: 'kadjkpk;Z Jh ds bl eBkns’k ds izk.krRo dks lu~ 1953 esa Hkkjr ljdkj }kjk xfBr iapkax lq/kkj lfefr us lgh ik;k gSA lfefr us fu"d"kZ fy;k Fkk fd fuj;u iapkax /kkfeZd n`f"V ls ozr ioZ R;kSgjksa ds fy;s अमान्य gSA

lw;Z ds lkis{k i`Foh gS D;ksafd i`Foh }kjk dzkafr ozr ij lw;Z dk ifjHkze.k fd;k tkrk gSA i`Foh ij iMus okys izHkko dh x.kuk @ vkdyu lk;u }kjk gh lR; iapkx x.kuk vk/kkj\

1- nksuks gh fo"ko clar o 'kjn lEikr ,oa nksuks v;u fcUnq gh x.kuk ds izeq[k midj.k gS 'kwU; ;k ije mRrj o nf{k.k dzkafr ds lkFk fy;k tkuk pkfg,A

bu mYysf[kr fcUnqvks dks Hkwe/; dd js[kk] o edj js[kk ,oa [kxksy ij 'kwU; ;k ije mRrj o nf{k.k dzkafr n`d os/k fl) ls ysuk pkfg,A

2- i`Foh dh lkis{k nwjh ,LVªksukfedy ;wfuV ls gksA

3- lw;ksZn; lw;kZLr] panz vLr vkfn Hkw i`"Bh; vk/kkj ij gksA

4- lw;ksZn; dkyhu lw;Z Li"V gh lw;Z yXu eku fl) djrs gq, gksA

5 pkanz ekl x.kuk okLrfod @ ;FkkFkZ @ ladzkfr;ksa ds vk/kkj ij gksA

6- i{k x.kuk 'kqDy i{kls gksA

7- u{k= fooj.k oSfnd vk/kkj ij 28 A

jkf'k;ksa dk fooj.k oSfnd ugh u{k=ks dk ysA dksbZ u{k= 13 20 dyk dk okLrfod #i ls gS gh ughA vr% lgh lgh eku n'kkZ,sA u{k= dh ;ksxrkjk ls panz dh ;qfr dks u{k= dk izkjaHk gh 'kq) lR; gSA

Jh eksgu d`fr vk"kZ frfFk i=d- _rqc)rk ds lkFk&lkFk okLrfod 28 u{k=ksa ds lkFk iapkax izzLrqr श्री दार्श्नेय कर रहे gSA

*i`Foh okfl;ksa ds fy;s] tgkWa lw;Z vkSj f{kfrt n`’;eku gSa ogh lw;Z dk Hkksxka’k vkSj yXu dk Hkh eku gSA

*KkrO; gS fd dzkfUro`Rr dk Hkkx n’kkZus dk Hkkx n’kkZus ls yXu] lw;Z] jkgw vkSj dsrq gh ugha rFkkdfFkr jkf’k;kWa Hkh dsoy lk;u gh laEHko gSA

lw;Z n`Dd gS o lk;u gS vkSj blh ls orZeku esa miyC/k lkjs gh iapkax fufgr HkzkUr vkSj loZFkk R;kT; gSaA

oSfnd laUnHkZ Hkh ;gh gS fd u{k= 27 ugha 28 gSA u{k= leku ugha vleku gSA

Qfyr T;ksfr"k ds fy;s u{k=ksa ds 27 dh la[;k esa ysdj igyh rFkk lHkh u{k=ksa dks 13 va’k 20 dyk esa leku ekudj cM+h xyrh dh xbZ gSA

oSfnd lUnHkZ -

     lqgoEkXus d`fRrdk jksfg.kh pkLrq Hknzae`xf’kj% leknzkA

iquoZlq lqu`rk pk: iq";ks Hkkuqjk’ky"kk v;uae?kk esAA

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     jk/ks fo’kk[ks lqgokuqjk/k T;s"B lqu{k=efj"V ewye~AA

     vUukiwokZa jklrka esa vk"kk<+ ÅWatZ nsO;qRrjk vk ogUrqA

     vfHkftUEks jklrka iq.;eso Jo.k% izfo"Bk dqoZrka lqiqf"BeAA

     vk es egPNrfHk"kx~ ojh; vk es };k izks"Bink l`’keZA

     vk jsorha pkLo;qtks Hkxe~ e vk es j;h Hkj.; vk ogUrqAA

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आज सुविज्ञता में वृद्धि हुई एवं नेतृत्व हिन्दू वैज्ञानिक वैदिक संस्कृति की सुरक्षा करने में दक्ष सक्षम भी है |वर्तमान केन्द्रीय संस्कृति मंत्री जी के संज्ञान में वैदिक क्वांटम आधारित गणना आधारित ,(खगोल विज्ञान सम्मत )पंचांग एक रूपता तथा व्रत आदि का निर्धारण एवं तदनुरूप अवकाश घोषणा /निर्धारण निवेदित है|

 

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28 सितंबर गणेश विसर्जन मुहूर्त आवश्यक मन्त्र एवं विधि किसी भी कार्य को पूर्णता प्रदान करने के लिए जिस प्रकार उसका प्रारंभ किया जाता है समापन भी किया जाना उद्देश्य होता है। गणेश जी की स्थापना पार्थिव पार्थिव (मिटटीएवं जल   तत्व निर्मित)     स्वरूप में करने के पश्चात दिनांक 23 को उस पार्थिव स्वरूप का विसर्जन किया जाना ज्योतिष के आधार पर सुयोग है। किसी कार्य करने के पश्चात उसके परिणाम शुभ , सुखद , हर्षद एवं सफलता प्रदायक हो यह एक सामान्य उद्देश्य होता है।किसी भी प्रकार की बाधा व्यवधान या अनिश्ट ना हो। ज्योतिष के आधार पर लग्न को श्रेष्ठता प्रदान की गई है | होरा मुहूर्त सर्वश्रेष्ठ माना गया है।     गणेश जी का संबंध बुधवार दिन अथवा बुद्धि से ज्ञान से जुड़ा हुआ है। विद्यार्थियों प्रतियोगियों एवं बुद्धि एवं ज्ञान में रूचि है , ऐसे लोगों के लिए बुध की होरा श्रेष्ठ होगी तथा उच्च पद , गरिमा , गुरुता , बड़प्पन , ज्ञान , निर्णय दक्षता में वृद्धि के लिए गुरु की हो रहा श्रेष्ठ होगी | इसके साथ ही जल में विसर्जन कार्य होता है अतः चंद्र की होरा सामान्य रूप से सभी मंगल कार्यों क

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